Shyness (शर्म) खत्म या दूर कैसे करें - How To Overcome Shyness in Hindi


दोस्तों, क्या आप दूसरे अपरिचित व्यक्तियों के साथ बात करने से शर्माते है.


दोस्तों, शर्म ऐसा चीज होता है कि कभी-कभी जब हम छोटे काम करते हैं तो हमें ज्यादा शर्म महसूस होता है कि दूसरे व्यक्ति देखेंगे तो क्या सोचेंगे.


कुछ व्यक्ति को दूसरे से बात करने में शर्म आता है, तो कुछ व्यक्ति को अपनी वेशभूषा के बारे में बात करने में शर्म आता है, तो कुछ व्यक्ति को अपनी भाषा या अपनी बोली में बात करने में शर्म आता है, तो कुछ व्यक्ति को दूसरों की मदद करने में शर्म आता है, तो कुछ व्यक्ति को कई अन्य प्रकार के चीजों को करने में शर्म महसूस होता है या आंतरिक शर्म होने की अनुभूति होती है.


दोस्तों, आपको किसी भी माध्यमों से शर्म आता है तो कोई बात नहीं. आप धीरे-धीरे अपनी शर्मिंदगी की भावनाओं को दूर कर सकते हैं.

 हर व्यक्तियों में कुछ ना कुछ शर्म की भावना होती ही है, किसी व्यक्ति में कम होता है तो किसी व्यक्ति में अधिक होता है.


इस ब्लॉग पोस्ट में इसी विषय पर चर्चा करने की कोशिश करेंगे कि Shyness (शर्म) खत्म या दूर कैसे करें?


Sharam kaise door kare

                       


Shyness (शर्म) खत्म या दूर कैसे करें 


कभी-कभी हमारे लिए शर्माना एक तरह का अपनी पर्सनालिटी को कम करने के सामान लगने लगता है. जब हम अत्यधिक मात्रा में शर्म करते हैं तो कई छोटे-छोटे कार्य को करने में छूट जाते हैं और हमें बाद में उसका पछतावा होता है.


हमारी आंतरिक शर्म के कारण ही हम बड़े-बड़े कदम नहीं उठा पाते हैं और कामयाब के रास्ते पर उचित समय में नहीं चल पाते हैं. इसके कारण से हमें नाकामयाबी के अलावा कुछ नहीं मिलता है.



आइए जानने की कोशिश करते हैं कि Shyness खत्म कैसे करें या शर्म को कैसे दूर करें.



1. बेइज्जती होने के डर से शर्म न करें


दोस्तों, ज्यादातर व्यक्ति शर्म इसलिए करते हैं क्योंकि उन्हें बेज्जती होने से डर लगता है. 


क्या आप भी बेइज्जती होने से डरते हैं तो दोस्तों आज ही अपनी डर को दूर कर लीजिए, क्योंकि बेइज्जती कर होने से डरते रहने से आप हमेंश शर्म करते रहेंगे क्योंकि कोई भी व्यक्ति परफेक्ट नहीं होता है.


जैसा कि आप भी जानते हैं कोई भी इंसान जन्म से ही ज्ञानी नहीं होता है. इसलिए जब आप कुछ ज्ञान प्राप्त करने की कोशिश करते हैं तो आपको कई मुश्किलों का भी सामना करना पड़ता है. 


इसलिए कुछ भी सीखने के लिए या जीवन में कुछ नया कुछ करने के लिए जानबूझकर शर्म नहीं करना चाहिए.


 जब आप शर्म करते हैं तो कई प्रकार के अवसर को आप खो देते हैं इसलिए समझ लीजिए कि आज से आप शर्म नहीं करेंगे और बेइज्जती होने से नहीं डरेंगे. क्योंकि यही बेइज्जती आपको जीवन में तरक्की के रास्ते पर ले जा सकता है.




2. खुद पर पूर्ण भरोसा रखें


दोस्तों, हमारे अंदर शर्म इसलिए मौजूद रहता है क्योंकि अपने आप पर पूर्ण रूप से भरोसा नहीं होता है. जो मैं करूंगा वह सही ही होगा -इस प्रकार का सोच नहीं होने के कारण हम अपने ऊपर अत्यधिक मात्रा में विश्वास नहीं करते हैं और दूसरे लोगों पर विश्वास करना ज्यादा पसंद करते हैं. इसी कारण से अपने ऊपर शर्म को ज्यादा हावी होने देते हैं.


दोस्तों, वर्तमान से ही अपने अंदर मौजूद शर्म को निकालने की कोशिश करते रहिए और अपने आप पर पूरा विश्वास रखिए कि मैं जो भी करूंगा अच्छे के लिए ही करूंगा और अपने आप पर पूरा भरोसा रखिए ताकि आपके मन में किसी प्रकार की शर्म की भावना को दूर किया जा सके.



3. दूसरों की भावनाओं के बारे में चिंता न करें


दोस्तों, हमें लगता है जब हम कोई कार्य करेंगे तो दूसरे लोग हमें देखकर किस प्रकार की भावना को सोचेगा या बोलेगा. इसी कारणवश हम अपनी आंतरिक शर्मिंदगी को और अधिक सक्रिय बना देते हैं, जिसके कारण हमें किसी भी छोटी-बड़ी कार्य को करने में ज्यादा शर्म लगने लगता है.


               जिस कारण से हम कोई भी कार्य करते हैं तो हमें शर्म महसूस होता है. दोस्तों, अपनी शर्म को दूर करने के लिए आपको दूसरों की भावनाओं के बारे में कभी भी चिंताएं नहीं करनी चाहिए क्योंकि सब की भावनाएं अलग-अलग होती है.

                  

 जब आप कोई कार्य करेंगे तब भी लोग अपनी भावनाओं को प्रकट करेंगे और जब आप किसी कार्य को नहीं करेंगे, उस समय भी दूसरे व्यक्ति अपनी भावनाओं को प्रकट करने की कोशिश करेंगे. 


इसलिए दोस्तों अपनी कार्य  करने से पहले आत्मविश्वास बनाए रखें और अपनी शर्म के बारे में चिंता ना करें और शर्म अपने आप धीरे-धीरे कम हो जाएगा. जब आप लगातार या निरंतर किसी कार्य को करते हैं तो आपके अंदर मौजूद आंतरिक शर्म धीरे-धीरे यूं ही खत्म हो जाता है.



4. नकारात्मक विचार को न सोचें


दोस्तों, यदि आप नकारात्मक विचार अपने मन में यूं ही संजोए रखेंगे तो कैसे आप अपनी शर्मिंदगी को दूर कर सकते हैं.


आप ही सोच कर देखिए क्या आप कोई कार्य कर रहे हैं और आप सोच रहे हैं कि अगर मैं यह कार्य करूंगा तो दूसरे लोग सोच कर क्या बोलेंगे या क्या सोचेंगे इस प्रकार की नकारात्मक सोच के कारण आप किसी कार्य को करने से अत्यधिक मात्रा में शर्म करते रह जाते हैं.


दोस्तों, अपनी शर्मिंदगी को दूर करने का यह एक अच्छा तरीका है कि अपने दिमाग में आने वाले नकारात्मक सोच को आने ही ना दीजिए और सकारात्मक विचार सोचे कि जो मैं करूंगा वह अच्छा ही होगा. इस प्रकार के विचार को जब आप सोच कर अपने कार्य को करेंगे तो अपने आप धीरे-धीरे शर्म खत्म होने लगेगा.



5. अपने लक्ष्य को पाने के लिए अपना कार्य करते रहें


दोस्तों, यदि आप अपने जीवन में बड़े लक्ष्य को निर्धारित करते हैं तो आपको मालूम पहले से होता है कि आपको कितना प्रयास करना होगा और कितना समय लगेगा. इसके लिए आप दिन रात मेहनत करते हैं और कोशिश करते हैं कि अपने लक्ष्य को सीमित समय में कैसे हासिल कर सकूं. 


इसके लिए प्रयास आप खुद करते हैं इसलिए दोस्तों अपने अंदर शर्म को दूर करने के लिए सबसे पहले किसी लक्ष्य को निर्धारित कर लीजिए कि हमें यहां तक पहुंचना है और अपने लक्ष्य को पाने के लिए बिना किसी नकारात्मक भावना को लाए बिना अपने कार्य में लीन हो जाइए ताकि आप आंतरिक शर्म को महसूस ना कर सके और अपने कार्य को करते रहें ताकि आपका लक्ष्य सीमित समय में पूरा हो सके.


कुछ व्यक्ति के पास कोई लक्ष्य नहीं होने के कारण इतना ज्यादा शर्म महसूस करने लगते हैं कि पहला कदम आगे बढ़ाने से पहले ही सोच लेते हैं कि हमें शर्म लगता है तो मैं इस कार्य या इस प्रकार के चीजों को कैसे करूं.


दोस्तों, जब आपको पता चला होता है कि मेरे पास लक्ष्य है तो आप उसको प्राप्त करने के लिए अपनी शर्मिंदगी को दूर करते हैं और अपने लक्ष्य को पाने के लिए प्रयास करते रहते हैं. जिस कारण से आपके अंदर मौजूद शर्म का एहसास नहीं होता है.


जानिए गोल सेटिंग क्यों जरूरी है?


6. दूसरे के नकारात्मक बोली को दिल पर न लें



दोस्तों, यह भी ध्यान दें कि अगर आपको कोई भी नकारात्मक बोली बोलते हैं तो आपको उस चीज को दिल पर कभी भी नहीं लेना चाहिए. जब आप नकारात्मक बोली को दिल पर ले लेते हैं तो आप किसी भी कार्य को करने में हिचक करेंगे क्योंकि आपके अंदर शर्म ज्यादा बढ़ जाता है.


 इस कारण से आप कोई भी कार्य करने से पहले सौ बार आप सोचेंगे.


इसलिए दोस्तों, किसी भी व्यक्ति के द्वारा बोला गया कुछ भी नकारात्मक बोली को अपने मन में संजोए ना रखें बल्कि यूं ही उसी समय भूल जाए क्योंकि नकारात्मक बोली आपको जीवन में प्रगति करने से रोकेगा.


        क्योंकि जब आप बार-बार नकारात्मक बातें या बोली को सोचते रहेंगे तो आपको लगेगा क्या मैं गलत कर रहा हूँ, क्या हमें इस मार्ग पर चलना चाहिए या नहीं, क्या हमें इस कार्य को करने से नुकसान होगा या फायदा होगा. इस प्रकार की कई असमंजस करने वाले सवाल आपके मन में उठते रहेंगे.


     जिस कारण से आप कोई भी कार्य को करेंगे तो उसमें आपका सवाल यूं ही बन जाएगा. सवाल बनने के कारण आप उस कार्य को नहीं कर पाएंगे और अपने अंदर शर्म को जानबूझकर हावी होने देंगे. इसलिए दोस्तों किसी भी व्यक्ति के द्वारा बोला गया नकारात्मक  बात चीज को अपने ऊपर बड़े ही गंभीरता से ना लें.


अपनी नकारात्मक सोच को पॉजिटिव कैसे बनाएं



7. अपनी मानव शरीर के बनावट से शर्मिंदगी महसूस न करें


दोस्तों, क्या आप अपनी मानव शरीर की बनावट से शर्मिंदगी महसूस करते हैं तो दोस्तों आज ही अपनी शर्म को दूर करने की कोशिश कीजिए. 


क्योंकि शारीरिक बनावट से आपको कोई फर्क नहीं पर पड़ना चाहिए क्योंकि आपके कार्य से आपका नाम होगा, ना कि शारीरिक बनावट से. 


आपने कई सारे उदाहरण देखे होंगे जिन्होंने शारीरिक बनावट को सर्वोपरि नहीं रखा बल्कि अपने गुण या कला के माध्यम से अपने आप को लोगों के सामने प्रस्तुत करने का कार्य किया है और वह आज सफल व्यक्ति की श्रेणी में आते हैं. दोस्तों आप ने वास्तविक जीवन में जरूर देखे होंगे या सुने होंगे.


दोस्तों, अपने आप से जब आप प्यार करेंगे तो अपनी शारीरिक बनावट को भी आप स्वीकार करना सीख जाएंगे. शारीरिक बनावट ईश्वर का दिया हुआ एक प्रकार का वरदान है जो आपको मिला है उसी को पूरे मन से या दिल से स्वीकार करने की कोशिश कीजिए और स्वीकार कीजिए क्योंकि जीवन भर यही बनावट आपके साथ चलने वाला है.


 इसलिए अपने शर्म को दूर करने के लिए अपनी शारीरिक बनावट के ऊपर मत ध्यान दीजिए और अपने सीखने की कला के माध्यम से अपनी कला को विकसित करने का कार्य कीजिए ताकि आपके अंदर आंतरिक शर्म धीरे-धीरे दूर हो सके.



8. अपनी गुण या कला के माध्यम से शर्म को मिटाएं


दोस्तों, अपने अंदर मौजूद शर्म को आप अपनी गुण या कला के माध्यम से खत्म कर सकते हैं क्योंकि कला ऐसा माध्यम होता है जिसके द्वारा आप किसी प्रकार के भी शर्मिंदगी को अपनी कला को प्रदर्शित करके आंतरिक शर्म को कम कर सकते हैं या दूर कर सकते हैं.


दोस्तों, आपने बहुत सारे कलाकारों को कला प्रदर्शित करते हुए देखा होगा. चाहे वह टेलीविजन के माध्यम से हो या किसी मंच पर हो या अन्य माध्यम से हो. 


वह कलाकार बिना शर्माए भीड़ के सामने अपने कला को प्रस्तुत बड़े ही विनम्र भाव से करते हैं और लोगों के दिल में अपना जगह बना लेते हैं.


       दोस्तों, आप ही सोचिए क्या कलाकार के अंदर शर्म नहीं होता है. शर्म हर व्यक्ति के अंदर कुछ ना कुछ होता है लेकिन शर्म को निकालना सिर्फ आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप किस माध्यम से अपने शर्म को निकालकर दूर फेकते हैं.


इसलिए कोशिश करें कि आप में जो भी कला मौजुद हैं. जब भी अवसर मिले तो अपनी कलाओं को प्रस्तुतीकरण करने से ना हिचके, क्योंकि यही कला आपको शर्म मिटाने में सहायक हो सकता है.



9. खुद से बेहद प्यार करें


दोस्तों, जब आप खुद पर अत्यधिक विश्वास नहीं करते हैं और खुद पर आत्मविश्वास नहीं रखते हैं तो आप अपने आप को हीन की भावना से देखने लगते हैं जो कि सही बात नहीं है.


खुद को हीन की भावना से कभी भी भूलकर भी नहीं देखना चाहिए क्योंकि जब आप अपने आपको घृणा या हीन की भावना से देखते हैं तो आपको खुद पर भरोसा नहीं होता है कि मैं क्या कर रहा हूँ.


हीन की भावना को दूर करने के लिए आपको खुद से बेहद प्यार करना अति आवश्यक होता है क्योंकि जब आप खुद से बेहद प्यार करेंगे तभी आप अपने आप को अच्छी तरह से पहचानने की कोशिश करेंगे और अपनी क्षमता के अनुसार से कार्य कर सकते हैं.


जब आप खुद से प्यार करते हैं तो दूसरों की चिंता आप ना के बराबर करते हैं. इसके द्वारा ही आप अपनी शर्मिंदगी या शर्म को आसानी के साथ दूर कर सकते हैं.


खुद से प्यार कैसे करें



10. शर्म के कारण को बारीकी से समझें


अपनी आंतरिक शर्मिंदगी को तभी आप कम कर सकते हैं. जब आप अपने अंदर छुपे हुए शर्म के कारण को बारीकी से समझेंगे और उसे पहचान कर बाहर निकालने की कोशिश करेंगे तभी आप अपने अंदर के शर्म को दूर कर सकते हैं और बेहिचक होकर अपरिचित व्यक्तियों से भी बातचीत बिंदास रूप में कर सकते हैं.


अपनी कमजोरियों को कमजोरी ना समझे बल्कि अपनी कमजोरियों को समय के अनुसार उसे इस्तेमाल करना अच्छी तरह से सीखे तभी आप अपने आंतरिक शर्म को दूर कर सकते हैं. अपनी कमजोरियों को धीरे-धीरे कम करने की कोशिश करें ताकि आप की शर्म की भावना धीरे-धीरे दूर हो सके और आप सफलता के मार्ग पर धीरे-धीरे जीवन में बढ़ते जा सको.



आपने क्या समझा :-


दोस्तों, आपने अच्छी तरह से समझने की कोशिश की है कि अपनी Shyness (शर्म) खत्म या दूर कैसे करें?


मनसा मोटिवेशन डॉट कॉम के इस ब्लॉग पोस्ट में आप ने समझा कि अपनी शर्म को दूर करने के लिए क्या-क्या करना चाहिए. जो आपके जिंदगी को प्रगति के मार्ग पर आगे बढ़ाने में सहायक हो सकता है और बेहिचक आप किसी के साथ या किसी भी अपरिचित व्यक्तियों के साथ बिंदास होकर वार्तालाप अच्छे ढंग से कर सकते हैं और किसी भी अपनी हुनर या कला का इस्तेमाल करके अपनी शर्म को दूर कर सकते हैं.



यदि आपको यह पोस्ट अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और अपनी बहुमूल्य समय निकालकर समय देने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद!



दोस्तों, यदि आपको कंटेंट अच्छा लगे तो दोबारा जरूर पधारें!