जीत के लिए संघर्ष क्यों जरूरी है -jeet ke liye sangharsh kyu jaruri hai

दोस्तों, जीत कई लोगों को बहुत ही पसंद होता है,  लेकिन जीत को हासिल करने के लिए हमें सबसे पहले प्रयास करना होता है और उसके साथ-साथ कई प्रकार के समस्याओं से सामना करते हुए जिंदगी में आगे बढ़ते रहना पड़ता है। 


आज इस पोस्ट में समझने की कोशिश करेंगे कि जीत के लिए संघर्ष क्यों जरूरी है या जीत पाने के लिए संघर्ष की जरूरत क्यों पड़ती है।


जीत के लिए संघर्ष क्यों जरूरी है


दोस्तों, जब तक हम जीवित रहते हैं, तब तक जिन्दगी में संघर्ष करते रहना उचित माना जाता है।

jeet ke liye sangharsh kyu jaruri hai


किसी निर्धारित लक्ष्य को पाने के लिए हमें संघर्ष करना पड़ता है। जब तक आप किसी चीज को पाने के लिए मेहनत करने के साथ-साथ संघर्ष नहीं करते हैं, तब तक उस चीज को नहीं पाया जा सकता है।


 इसलिए जरूरी हो जाता है कि जिंदगी में कुछ निर्धारित लक्ष्य को पाने के लिए लगातार या निरंतर कोशिश करते हुए संघर्ष करते रहना चाहिए, इससे हमें अपने लक्ष्य तक पहुंचने में आसानी हो जाता है और हम निर्धारित लक्ष्य तक आसानी से सफलतापूर्वक पहुंच सकते हैं और खुद को सुकून महसूस करा सकते हैं कि मैंने यह कार्य पूरा कर लिया।



दोस्तों, जब आपकी जिंदगी में कई प्रकार के मुश्किलों का पहाड़ टूट पड़ता है,तो उस समय आपको धैर्य के साथ सहनशीलता से संघर्ष करते रहना चाहिए और हमेंशा कोशिश करना चाहिए कि कोई भी समस्या का समाधान ढूंढने का प्रयास करना चाहिए। ना कि समस्या को और अधिक बढ़ाना चाहिए।


 जब आप अपनी जिंदगी में संघर्ष करने के साथ-साथ समस्याओं के समाधान पर फोकस करेंगे, तो आपको कई प्रकार के अनुभव को आप अनुभव कर सकते हैं।


कहा जाता है- अनुभवी व्यक्ति अपने जीवन में अपने अनुभव के साथ आगे बढ़ता है तो उन्हें जल्द ही सफलता मिलने के अवसर प्राप्त होता है। इसलिए अपनी समस्याओं से भागने का प्रयास ना करें, बल्कि उससे सामना करने का प्रयास जरूर करना चाहिए। इससे आपके अंदर आत्मविश्वास जागता है और आप अच्छी तरह से कठिन से कठिन समस्याओं से संघर्ष करते हुए जीवन में तरक्की कर सकते हैं।


दोस्तों, जैसा आप जानते हैं कि जिंदगी में कितनी बड़ी आप सफलता पाना चाहते हैं, आपको उतनी ही समय देना पड़ता है और उसके लिए प्रयास भी करना पड़ता है।


किसी भी फील्ड में सफल होने के लिए आपको संघर्ष करना अति आवश्यक होता है।


जो व्यक्ति खुद के बदौलत जीवन में सफलता को हासिल करने के लिए संघर्ष करता है, उसे एक न एक दिन जरूर सफलता मिलती ही है।


 लेकिन जो व्यक्ति अपनी सफलता को पाने के लिए दूसरे व्यक्ति पर निर्भर रहना पड़ता है उसे मालूम ही नहीं होता है कि हमें इस मार्ग पर चलना उचित है या अनुचित है।

 इसलिए दोस्तों आप सफलता पाने के लिए खुद पहले मालिक बनिए उसके बाद में जिंदगी में मेहनत करने के साथ-साथ प्रयास करना भूलकर भी नहीं भूलना चाहिए।


निष्कर्ष -


दोस्तों, इस ब्लॉग पोस्ट में आपने समझने का प्रयास किया कि जीत के लिए संघर्ष क्यों जरूरी है?


आशा करता हूँ कि आप को पढ़कर अच्छा लगा होगा और अंत में आपको किसी भी फील्ड में जीत पाने के लिए संघर्ष करना बहुत ही जरूरी हो जाता है।

आप अपना समय निकालकर इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

 आपका कीमती समय ही आपको धीरे-धीरे प्रगति के मार्ग पर आगे बढ़ाता रहे। इसी उम्मीद के साथ  मैं आपको धन्यवाद देता हूँ।