अपने दिमाग को कंट्रोल कैसे करें- Apne Dimag Ko Control Kaise Kare in Hindi


दोस्तों, आपने सुना होगा कि मैं दूसरे के भावनाओं को यूंँ ही नियंत्रित कर सकता हूँ.

अक्सर ऐसा होता है कि दूसरे व्यक्ति हमारे दिमाग के साथ बहुत सारा खेल खेलते हैं लेकिन हम यह नहीं समझ पाते हैं कि दूसरे व्यक्ति हमारे दिमाग के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं.


दोस्तों, वास्तविक रूप में दूसरे के दिमाग को कंट्रोल करना एक तरह से आसान कार्य होता है, लेकिन अपने दिमाग को कंट्रोल करना बहुत ही मुश्किल कार्य होता है लेकिन असंभव नहीं होता है.


आज इस ब्लॉग पोस्ट में इसी से संबंधित बात करेंगे कि अपने दिमाग को कंट्रोल कैसे करें.


अपने दिमाग को कंट्रोल कैसे करें



अपने दिमाग को कंट्रोल कैसे करें


1) बुरे विचारों को नियंत्रित करें


दोस्तों, अक्सर ऐसा होता है कि जब हमारे दिमाग में कई सारे बुरे विचार एक साथ हावी होने लगते हैं तो हमारा दिमाग अच्छे ढंग से कार्य नहीं करता है और हम अपने आप को और अनियंत्रित महसूस करते हैं और उस समय हमारा दिमाग अचंभित हो जाता है कि हमें किस कार्य को पहले करना चाहिए और किस कार्य को बाद में करना चाहिए. 


इसलिए दोस्तों कोशिश करें कि बुरे विचारों को आने से रोकने के लिए आपको खुद को नियंत्रित करना उचित होगा.


जब आपके दिमाग में बुरे विचार आने लगे तो समझ जाइएगा कि यह हमारे दिमाग को नुकसान करने के लिए आया है इसलिए इसे अस्वीकार कर देना चाहिए.



2) एक समय में एक ही कार्य को चुने


दोस्तों, कुछ व्यक्ति कई सारे चीजों को पाने के लिए मल्टी टास्किंग एक ही समय में करने लगते हैं जिसके कारण यह होता है की उनका कार्य सही समय पर और सही परिणाम के साथ नहीं उभर कर आता है.


आपको हमेंशा ध्यान देना चाहिए कि एक समय में एक ही कार्य को चुनने का निर्णय लेना सही होगा.


यदि आप एक समय में एक ही कार्य को करते हैं तो आप उस कार्य पर अधिक रूप से नियंत्रित रहते हैं और उस कार्य को फोकस होकर कार्य करते हैं जिसके कारण उचित समय में अच्छे परिणाम हासिल आसानी के साथ हो जाते हैं.



3) अच्छे माहौल में रहे


दोस्तों, कई व्यक्तियों के द्वारा आपने जरूर सुने होंगे कि अच्छे माहौल में रहोगे तो अच्छे ही बनोगे और यदि बुरे माहौल में रहोगे तो बुरे ही बनोगे.


दोस्तों, यह बात सौ प्रतिशत सही है क्योंकि जैसा आप माहौल का चुनाव करते हैं. उसी प्रकार से आपका दिमाग भी सोचने लगता है और उसी माहौल के अनुसार आपका दिमाग सोचने पर मजबूर हो जाता है.


जब आपका दिमाग ही काम उस माहौल के अनुसार करता है तो आपका शरीर आपके दिमाग के द्वारा ही नियंत्रित होता है.


इसलिए कोशिश करें कि अच्छे माहौल में रहने का और अपने आसपास के वातावरण को आप स्वयं भी अच्छे बना सकते हैं अच्छे विचारों के द्वारा.


इसके लिए आपको खुद ही जिम्मेदार व्यक्ति बनना चाहिए जिससे आपके आसपास का माहौल सकारात्मकता से भरा रहे.


4) उचित समय पर भोजन करें


दोस्तों, यह बात आपको आश्चर्य लगेगा की उचित समय पर अच्छे आहार ग्रहण करना चाहिए.


दोस्तों, हमारे शरीर को अच्छी तरह से काम करने के लिए भोजन की आवश्यकता होती है जोकि स्वच्छ भोजन कहलाए.


जब आप स्वच्छ भोजन उचित समय पर करते हैं, तो आपके शरीर में मौजूद सारे इंद्रियां अच्छे ढंग से काम करने लगता है, जिसमें आपका दिमाग भी मौजूद होता है.


इसलिए कोशिश करें कि अच्छे भोजन को समय सारणी के अनुसार ग्रहण करें ताकि आपका दिमाग भी अच्छी तरह से कार्य करें और आपका सोच भी अच्छा रहे.



5) दिमाग को कंट्रोल करने के लिए व्यायाम करें


दोस्तों, जब आप दिमाग को कंट्रोल करने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करते हैं तो आप मानसिक और शारीरिक रूप से आप स्वस्थ रहते हैं जिसके कारण आपका दिमाग सुचारू ढंग से कार्य करता है और कई सारे विचार आने पर भी पहचान जाता है कि कौन सा विचार बुरे हैं और कौन सा विचार अच्छे हैं.


नियमित व्यायाम करने से कई सारे फायदे होते हैं जो कि आपको जानकारी होगी कि व्यायाम करने से हमारे शरीर में फुर्ती और चुस्ती आता है और हमारा शरीर फुर्तीला और तंदुरुस्त दिखाई देता है.


अपने दिमाग को कंट्रोल करने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करने की आदत सुबह-सुबह डाल लें, क्योंकि सुबह सुबह का माहौल और वातावरण बहुत ही अच्छा होता है और शरीर के लिए भी फायदेमंद साबित होता है.



6) दिमाग को नियंत्रित हेतु उचित मात्रा में पानी पिएं


दोस्तों, अपने दिमाग को अच्छी तरह से नियंत्रित करने के लिए उचित मात्रा में उचित समय पर पानी जरूर पीएं, क्योंकि हमारे शरीर में पानी मौजूद होता है. 


यदि पानी हमारे शरीर में कम हो जाएगा तो हमारे दिमाग में चिड़चिड़ापन की भावना उत्पन्न होगा. जिसके द्वारा हमारा दिमाग अनियंत्रित हो जाएगा और हमें कंट्रोल करना बहुत मुश्किल लगने लगेगा.


इसलिए प्रयास करें कि हमेंशा उचित समय पर पानी पिएं क्योंकि पानी पीने से नुकसान नहीं होता है बल्कि शरीर को अच्छे मात्रा में पानी मिलता रहता है.



7) दिमाग में सकारात्मक विचार लाने की कोशिश करें


दोस्तों, अक्सर आपके साथ होता होगा कि जब आपके दिमाग में कई सारे नकारात्मक विचार आने लगते हैं तो आपको बहुत सारा टेंशन होने लगता है और आपको तरह तरह की चिंताएं सताने लगता है. परिणाम स्वरूप या होता है कि आपका दिमाग अनियंत्रित हो जाता है.



दोस्तों, यदि आप अपने दिमाग में सकारात्मक विचार लाने की कोशिश करेंगे तो आप सकारात्मक दिन भर बने रहेंगे.


        लेकिन यदि आप सकारात्मक विचार को नकार देते हैं तो इसका मतलब कि आप अपने ऊपर नकारात्मक विचार को हावी होने देना चाहते हैं.


अपने आप को सकारात्मक विचारों से भरपूर रखने के लिए आप अच्छे सकारात्मक व्यक्तियों से संपर्क कर सकते हैं और अपने दिमाग को सकारात्मक बना सकते हैं.


सकारात्मक बनाने के लिए अपने दिमाग को सकारात्मक विचारों से भरने के लिए आप प्रकृति के साथ कुछ पल बिता सकते हैं जिससे आपका दिमाग बुरें विचारों से बाहर निकल सके और सकारात्मक विचार सोचने पर मजबूर हो सके.


आपको अपने दिमाग में सकारात्मक विचार लाने के लिए अपने नकारात्मक नजरिए को सकारात्मक में बदलने की आवश्यकता जरूर होगी, क्योंकि यदि आप सकारात्मक नजरिए से दूसरे चीजों को देखेंगे तो आप आराम से और आसानी के साथ सकारात्मक विचार को अपना लेंगे.


दोस्तों, सकारात्मक विचार हमारे जीवन को सकारात्मक मार्ग पर ले जाने में हमारी सहायता करता है जो एक तरह से सही होता है.


आपने क्या सीखा :-


दोस्तों, इस ब्लॉग पोस्ट के द्वारा आपने यही सीखा कि अपने दिमाग को कंट्रोल कैसे करें और दिमाग को कंट्रोल करने के लिए किन-किन उपायों को अपनाना चाहिए.


दिमाग को कंट्रोल करने के लिए और भी बहुत सारे तरीके हैं, जिसे अपनाकर आप अपने दिमाग को नियंत्रित कर सकते हैं.


दोस्तों, यदि आपको यह पोस्ट अच्छा लगा तो आप अपने दोस्तों के साथ शेयर करें ताकि आपका दोस्त भी अपने दिमाग को अच्छी तरह से कंट्रोल कर सके.

आपका दिमाग ही आपको उचित कार्य करने के लिए विवश करता है और प्रोत्साहित भी करता है।


मोटिवेशनल कंटेंट पढ़ने के लिए मनसा मोटिवेशनल डॉट कॉम पर जरूर दोबारा पधारें!


दोस्तों, आप अपना बहुमूल्य समय इस ब्लॉग पोस्ट पर बिताने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद!