अच्छी आदतें जीवन में क्यों जरूरी है - Acchi Aadatein Jeevan Me Kyu Jaruri Hai


दोस्तों, बुरी आदतों को हमारा मन आसानी के साथ स्वीकार करने के लिए हमेंशा तत्पर रहता है, लेकिन जब अच्छी आदतों को अपनाने की बारी आती है तो हमारा मन मुकर जाता है.


जीवन में हम बुरी आदतों को आसानी पूर्वक स्वीकार कर लेते हैं और बुरी आदतों के दम पर आगे बढ़ने की कोशिश करते हैं. लेकिन यह मालूम हमें नहीं होता है कि इसका परिणाम हमेंशा गलत ही साबित होगा.


अगर आप जान भी गए हैं कि हमें बुरी आदतों को अपनाने से उचित मार्ग पर नहीं जाया जा सकता है तो आपका मन सही मार्ग पर आगे बढ़ने के लिए तैयार नहीं होगा क्योंकि आपका मन कई प्रकार के चकाचौंध के कारण विचलित होता रहता है, जिसे कंट्रोल करना सिर्फ आपका ही कर्तव्य होता है.


आपने सुना ही होगा कि किसी भी व्यक्ति की पहचान उसके स्वभाव के कारण होता है.


दोस्तों, क्या आप जानते हैं कि अच्छी आदतें जीवन में क्यों जरूरी है? (Acchi Aadatein Jeevan Me Kyu Jaruri Hai).



अच्छी आदतें जीवन में क्यों जरूरी है?




1. अच्छी आदतें क्या होती है? 


अच्छी आदतें उसे कहते हैं जिसके द्वारा आप अपने भावनात्मक रूप से, मानसिक रूप से और शारीरिक रूप से अच्छे कर्मों को करने के द्वारा स्वयं को अच्छे रास्ते पर आगे बढ़ने के लिए समय का सदुपयोग करते हुए अपनाते है और उन आदतों को अपने दैनिक कार्य को करने के लिए इस्तेमाल करते हैं.


दोस्तों, आप अच्छी आदतों को अपनाकर सही और गलत की पहचान आसानी से कर सकते हैं.


जीवन को विकासशील बनाने के लिए आपको अच्छी आदतें जरूर अपनाना चाहिए इससे आपका नुकसान नहीं होगा बल्कि इससे फायदा ही होगा.


दोस्तों, जितना आप आसानी के साथ बोल देते हैं कि हमें अच्छी आदतों को अपनाना जरूरी है, लेकिन आश्चर्य की बात यह है कि अच्छी आदतों को अपनाने के लिए चुनौतियों से भी संघर्ष करना पड़ता है.


आपने कई बार कई लोगों के द्वारा सुने होंगे कि बोलने और करने में बहुत फर्क होता है ठीक यहां भी उसी प्रकार से लागू होता है.


बुरी आदतों को आसानी से अपना तो लेते हैं लेकिन बुरी आदतों को छुड़ाना बहुत ही मुश्किल होता है. लेकिन यह समझ लीजिए कि नामुमकिन नहीं होता है.


वही बात करें कि अच्छी आदतों के बारे में तो अच्छी आदतें को अपनाने में समय लगता है लेकिन जब आप अच्छी आदतों को अपना लेंगे तो आप अपने जीवन की महत्वपूर्ण तथ्यों के बारे में आसानी के साथ समझने के लिए काबिल हो सकते हैं.



बचपन में इसलिए बच्चों को अच्छी आदतें सिखाई जाती है, कि बचपन से ही अच्छी आदतों को बच्चे अपनाकर बड़े होकर भी अच्छी आदतों को अपनाते हुए अपना जीवन को बिता सकें.


दोस्तों, वास्तविक रूप में गहराई पूर्वक जब आप अच्छी आदतों को अपना लेते हैं तो आपका स्वभाव और दूसरे को देखने का नजरिया बदलने लगता है और आप प्रकृति में मौजूद हर प्रकार के प्राणी, पेड़ पौधों या चीजों को सकारात्मक रूप में महसूस करने लगते हैं.


अच्छी आदतों के द्वारा आप अपने व्यवहार में परिवर्तन ला सकते हैं और जीवन को जीने का नजरिए को बदल सकते हैं.




2. जीवन में अच्छी आदतों का क्या महत्व है?



दोस्तों, अच्छी आदतें हमारे जीवन में सबसे अधिक महत्वपूर्ण होता है, क्योंकि हमारी आदतें ही हमारी पहचान दूसरों के साथ कराता है.


हमारी आदतों के द्वारा ही दूसरों को पता चल जाता है कि यह किस प्रकार का इंसान या व्यक्ति है और इस व्यक्ति के अंदर किस प्रकार का स्वभाव  मौजूद हो सकता है और भी अन्य विचारों की पहचान की जा सकती है.


अच्छी आदतें हमारे जीवन को जीने की तरीकों की पहचान कराता है और हमें समझने में हमारी सहायता करता है।


उदाहरण के लिए, 

जब आप किसी एक बुरे आदतों में पड़े रहते हैं तो आपको मालूम नहीं चलता है कि आपको जीवन में किस मार्ग को चुनना है. लेकिन जब आप अच्छी आदतों को अपनाते हैं तो आपको मालूम चल जाता है कि बुरी आदतें हमारे जीवन में कैसे आती है, हमें बुरी आदतों से कैसे दूर रहना चाहिए और साथ-ही-साथ आप समझ जाते हैं कि हमें किन-किन अन्य अच्छी आदतों को अपनाना उचित होगा।



अच्छी आदतें इसलिए जीवन में महत्वपूर्ण होता है, क्योंकि व्यक्तित्व या पर्सनालिटी को इंप्रूव करने के लिए अच्छी आदतों की सहायता लेना होता है.


आपके व्यक्तित्व की पहचान आपके अच्छी आदतों के द्वारा अच्छा प्रभाव पड़ता है और साथ ही साथ जब आप बुरी आदतों को अपनाए रहते हैं तो आपसे संपर्क में रहने वाले व्यक्ति भी आपसे दूर भागने के लिए तत्पर रहते हैं.


दोस्तों यह भले ही आपको अटपटा लगे लेकिन यह जीवन की सच्चाई होती है.



3. अच्छी आदतें जीवन में क्यों जरूरी है?


दोस्तों, बुरी आदतें हमारे जीवन के परिवर्तन करने वाला पहिया को रोकने का कार्य करता है, लेकिन दूसरी तरफ अच्छी आदतें हमारे जीवन में परिवर्तन लाने के साथ-साथ विकास के मार्ग पर आगे बढ़ाने का कार्य करने में हमारी सहायता करता है.


इस पोस्ट के इस सेक्शन में आइए समझने की कोशिश करते हैं कि अच्छी आदतें क्यों जरूरी है ?



1. अच्छी आदतें आपकी पहचान अच्छे लोगों से कराती है


दोस्तों, जब आप अपनी बुरी आदतों को छोड़कर अच्छी आदतों को अपनाते हैं और उसके अनुसार अपने जीवन को भी बिताने  की कोशिश करते हैं तो आपसे दूसरे लोग भी प्रभावित होते हैं.


और आपको जानकर यह हैरानी होगी कि आपकी अच्छी आदतों के द्वारा ही अच्छे लोग आपसे जुड़ने की कोशिश करते हैं, जो एक अच्छी बात होने के साथ-साथ एक प्रकार का अच्छा संकेत माना जाता है किसी भी व्यक्ति के लिए.


दोस्तों, यदि आप किसी भी कार्य को दैनिक स्तर पर कोई ज्यादा प्रयास किए बिना ही उस कार्य को करते हैं तो वही आपका एक प्रकार का आदत बन जाता है


 आपकी आदतें के द्वारा ही कोई अन्य व्यक्ति आपके बारे में विचार करने के लिए मजबूर हो जाता है.

यदि आप बुरी आदतों को अपने जीवन में उतारते हैं तो आपकी पर्सनालिटी पर बुरा प्रभाव या बुरा असर एक ना एक दिन जरूर पड़ता है.

          लेकिन वहीं दूसरी तरफ यदि आप अच्छी आदतों को दैनिक स्तर पर करते हैं तो आपकी पर्सनालिटी पर एक अच्छा प्रभाव पड़ता है और इसका असर आपकी पर्सनैलिटी को बढ़ाने में या दूसरी  शब्दों में कहें तो  पर्सनैलिटी  के विकास में एक प्रकार का सहायक साबित होता है.



2. जिंदगी के नजरिए को बदल देता है


दोस्तों, जब आप अपने जीवन में बुरी आदतों से ग्रसित होते हैं तो आपको अच्छी-अच्छी चीजों से आपको नफरत होने लगता है और आपको उसका एहसास बहुत समय के बाद मालूम होता है.

      लेकिन जब आप अच्छी आदतों को उचित समय पर अपना लेते हैं तो आपको जिंदगी में आने वाले हर प्रकार के समस्याओं को आप सकारात्मक नजरिए से देखने की कोशिश करते हैं.


जो व्यक्ति बुरी आदतों से ग्रसित रहते हैं वे व्यक्ति दूसरे लोगों के बारे में बढ़ा-चढ़ा कर गलत धारणा अपने मन में संजोए रखते हैं और दूसरे व्यक्तियों पर अपनी गलत धारणा ही व्यक्त करने की कोशिश करते हैं.  

              लेकिन जब आप अच्छी आदतों को अपनाते हैं तो आपके मन में कई प्रकार के गलत धारणा या विचार उठने के बावजूद भी आपको सकारात्मक ऊर्जा की ओर आगे बढ़ाने की कोशिश करता है, जो एक व्यक्ति के लिए बहुत बड़ा अवसर की तरह उभर कर सामने आता है.



3. जीवन में कामयाब बनने के लिए जरूरी है


दोस्तों, आपने बहुत सारे कामयाब व्यक्तियों के बारे में बहुत कुछ सुने होंगे या पढ़े होंगे.

सफल या कामयाब व्यक्तियों में एक साधारण बात होती है जो कि अच्छी आदतों को अपनाना.


दोस्तों, आपने कभी भी नहीं सुना होगा कि बुरी आदतों के बदौलत यह व्यक्ति बड़ा कामयाब बना है, लेकिन जब आपने कई प्रकार के इंटरव्यूज कामयाब व्यक्तियों के बारे में देखे होंगे तो आपको मालूम चल गया होगा कि उन लोगों की अच्छी आदतें ही हैं जो उनके लिए कामयाबी का एक महत्वपूर्ण मंत्र बना होता है.


जब आप अच्छी आदतों को दैनिक जीवन में अपनाते हैं तो आप कामयाबी बनने के रास्ते पर आगे बढ़ने की कोशिश करते रहते हैं, जो एक सकारात्मक ऊर्जा को आपके जीवन में बढ़ाने की कोशिश करता है जो एक प्रकार का अच्छी बात है. ऐसा ही होना चाहिए कि आपको सकारात्मक ऊर्जा समय-समय पर मिलता रहे ताकि आप कामयाब व्यक्ति बन सको.


दोस्तों, अगर आपने ठान ही लिया है कि हमें एक न एक दिन कामयाब व्यक्ति जरूर बनना है तो आपको जरूर अच्छी आदतों को अपने दैनिक जीवन में इस्तेमाल करना अच्छी तरह से आना जरूरी होता है जो आप समय रहते हुए आप सीख सकते हैं या उसे अपनाने की कोशिश कर सकते हैं.


दोस्तों , हमारी शुभकामनाएँ है कि आप भी एक कामयाब व्यक्ति बन सको और अपने आसपास के माहौल को सकारात्मक ऊर्जा से भर सको.



4. शारीरिक स्वास्थ्य के लिए जरूरी है


दोस्तों, आपने अपने जीवन में महसूस जरूर किए होंगे कि जब आप देर से उठते हैं, देर से खाना खाते हैं, देर से किसी कार्य को करते हैं तो उसका प्रभाव बुरा ही होता है इसलिए दोस्तों आपको अपने सारे स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए आपको बुरी आदतों को समय रहते हुए आज से ही छोड़ने की कोशिश जरूर करनी चाहिए.


वैसे तो हर व्यक्ति के लिए हर एक नया दिन एक नई उमंग के साथ प्रस्तुत होता है इसलिए आप अपने दिन की शुरुआत अच्छी आदतों से करने की कोशिश जरूर करें ताकि आप अपने आदतों में सुधार लाकर अपने शारीरिक स्वास्थ्य को बेहतर बना सको.


जैसे कि अपनी शारीरिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए इन प्रकार के अच्छी आदतों को अपना सकते हैं. जैसे कि मेडिटेशन करना, व्यायाम करना, योगा करना, खेलना और भी कई सारे हैं जो आप समझ गए होंगे जिससे आपके शारीरिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में सहायक हो सकता है.


अच्छी आदतें आपकी मानसिक स्वास्थ्य को भी बेहतर बनाने की कोशिश करता है.


दोस्तों, यदि आप मानसिक रूप से स्वस्थ रहते हैं तो आपको कोई भी निर्णय लेने में आपको परेशानी नहीं उठानी पड़ती है. इसलिए आप अपने मानसिक स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए आप अच्छी आदतों को अपना सकते हैं और अपनी शारीरिक और मानसिक रोगों से मुक्त हो सकते हैं.




4. अच्छी आदतें बनाने के लिए क्या करें?


अच्छी आदत को अपनाने के लिए धीरे-धीरे सबसे पहले ज्यादा नुकसान करने वाले बुरी आदतों को पहचानना होगा, उसके बाद में उन बुरी आदतों को अपने जीवन से निकालने की कोशिश करना चाहिए.


जब आप बुरी आदतों को अपने जीवन से दूर कर देंगे तो और भी अन्य बुरी आदतें आप पर हावी होने के लिए तत्पर रहेंगे लेकिन आपको वहां समझदारी से काम लेना चाहिए और विचार करना चाहिए कि हमें अपना समय को सदुपयोग करना होगा और अच्छी आदतों को किसी हाल में अपनाने की कोशिश जरूर करना होगा तभी हमें कामयाबी के मार्ग पर आगे बढ़ने में हमारी मदद हो सकती है.



जब आप इस प्रकार की विचारों को अपने दिमाग में रखेंगे तो आप जरूर अच्छी आदतों को अपनाने की दिशा में आगे बढ़ते जाएंगे.


लेकिन यहां बताना चाहूँगा कि आपको अच्छी आदतों को अपनाने में कई प्रकार के समस्या उत्पन्न हो सकती है, लेकिन उन समस्याओं को दूर करने की कोशिश स्वयं करें और अपने दैनिक जीवन में धीरे-धीरे अपनाने की कोशिश करें.


कहा जाता है कि एक अच्छी आदतों को अपनाने के लिए 21 दिन का समय लगता है इसलिए दोस्तों अच्छी आदतों को अपनाने के लिए आपको तो कुछ न कुछ समय देना ही होगा.


एक अच्छी आदतों को पकड़कर आप उस पर और आप उसे लगातार निरंतर नियमित रूप से करते रहें, ताकि आपका दैनिक आदत बन सके.



5. निष्कर्ष:-


दोस्तों, आप ने समझा कि अच्छी आदतें जीवन में क्यों जरूरी है?


आखिर में आपको यह आर्टिकल पढ़कर अच्छी आदतों के बारे में अच्छी जानकारी मिल गई होगी.

 मैं आशा करता हूँ कि और भी इससे बेहतर आपके लिए कंटेंट प्रस्तुत करता रहूँ.


दोस्तों, यदि आपको अच्छी आदतें के बारे में जानकर अच्छा महसूस हुआ तो आप अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं और उन्हें भी अच्छी आदतों के बारे में जानकारी प्रदान कर सकते हैं. यह केवल आपके ऊपर निर्भर करता है.


दोस्तों, मनसा मोटिवेशन डॉट कॉम पर उपलब्ध किया हुआ इस ब्लॉग पोस्ट पर अपना कीमती समय बिताने के लिए और महत्वपूर्ण विषय पर जानकारी हासिल करने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद!


 अच्छे-अच्छे कंटेंट पढ़ने के लिए जरूर दोबारा पधारे!