जानिए गोल सेटिंग क्यों जरूरी है - Goal Setting Kyu Jaruri Hai

  जानिए गोल सेटिंग क्यों जरूरी है - Goal Setting Kyu Jaruri Hai


बिना प्लानिंग के कोई कार्य को सुचारू ढंग से नहीं किया जा सकता है. उसी प्रकार से जीवन में सार्थक ढंग से जीने के लिए गोल सेटिंग की जरूरत होती है, जो हमारे जीवन को सही मार्ग पर आगे बढ़ाने में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.


आमतौर पर देखा जाता है कि जिन लोगों के पास जी जिन व्यक्तियों के पास गोल सेटिंग पहले से निर्धारित होता है वह व्यक्ति अपने जीवन में कुछ ना कुछ कर ही लेता है और अच्छे मुकाम पर अच्छे मुकाम तक पहुंचकर ही बाज लेता है


ज्यादातर व्यक्तियों के पास गोल पहले से कोई भी निर्धारित गोल नहीं होता है, इसी वजह से ही अपने बारे में न सोच कर दूसरे के बारे में यूँ ही सोचते रहते हैं या दूसरों का मजाक उड़ाने की कोशिश करते हैं, जो सही बात नहीं है.


इस पोस्ट में आप जानेंगे कि जीवन में गोल सेटिंग क्यों जरूरी है और गोल सेटिंग किस प्रकार से हमारे जीवन को सही दिशा की ओर ले जाता है.




Goal Setting Kyu Jaruri Hai

      Image of Goal Setting Kyu Jaruri Hai





गोल सेटिंग क्या है - Goal Setting Hai in Hindi


जो भी कार्य को करने के लिए कई महीनों कुछ महीनों कुछ सालों के लिए प्लान बनाते हैं प्लानिंग करते हैं और हमारा मकसद होता है कि कौन-कौन से सफलताओं को हासिल करेंगे इस प्रकार के प्लानिंग को पहले से किया गया प्लानिंग को गोल सेटिंग कहते हैं.


गोल सेटिंग के द्वारा आप बड़े सपने को भी साकार कर सकते हैं . लेकिन बड़े सपने को साकार करने के लिए आपको छोटे-छोटे कदम उठाते रहना चाहिए और धीरे-धीरे करके अपने सपने तक पहुंचने की हरदम प्रयास करते रहना चाहिए.


कहा जाता है -

" जो व्यक्ति अपने बदौलत सपने बड़े सपने को पूरा करता है, वह व्यक्ति सफल इंसान कहलाता है. "


बड़े सपने को पूरा करने के लिए मन में इच्छा नहीं बल्कि खुद पर विश्वास और इरादा होना चाहिए.



गोल सेटिंग को आप दो प्रकार से अपने दिमाग में बार-बार रखने की कोशिश कर सकते हैं.

पहला, अपनी निर्धारित गोल या लक्ष्य को हर दिन सुबह-सुबह याद कर सकते हैं और उसी दिशा में छोटी-छोटी प्लानिंग के माध्यम से धीरे-धीरे निर्धारित लक्ष्य तक पहुंच सकते हैं.


दूसरा, आप अपने निर्धारित लक्ष्य को लिखित रूप में लिखकर उसे हर दिन पढ़कर प्लानिंग करके जीवन में प्रगति की ओर बढ़ सकते हैं.

जब आप अपने निर्धारित लक्ष्य को लिखित रूप में रखते हैं, तो आपको आसान होता है कि इस प्रकार से हमें उस लक्ष्य को पाना है.

लिखित रूप में लक्ष्य को निर्धारित करने का तरीका एकदम सटीक है.





गोल सेटिंग क्यों जरूरी है- Goal Setting Kyu Jaruri Hai


 जीवन में पहले से निर्धारित किया हुआ लक्ष्य होता है,तो उसी दिशा में आगे बढ़ने में कुछ हद तक आसान हो जाता है.

     हमारा मकसद साफ-साफ दिखाई देता है, कि हमें किस दिशा में आगे बढ़ते रहना चाहिए, क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए, क्या बोलना चाहिए और क्या नहीं बोलना चाहिए, क्या सोचना चाहिए और क्या नहीं सोचना चाहिए.

 तमाम तरह के सवालों का जवाब हमें मिल जाता है और हमारा जीवन जीने का मकसद एकदम उद्देश्य से भरा हुआ होता है.


आपको धीरे-धीरे मालूम हो रहा होगा,कि गोल सेटिंग क्यों जरूरी है.






1) कामयाब व्यक्ति बनने के लिए गोल सेटिंग जरूरी है


 कामयाब व्यक्तियों के पास अपना पहले से बना हुआ या पहले से निर्धारित लक्ष्य होता है इसी के वजह से सफल इंसान कहलाता है.

अगर कोई व्यक्ति चाहेगा कि हम बिना लक्ष्य के ही कामयाब व्यक्ति बन सकते हैं तो आज की दुनिया में ऐसा संभव नहीं है कि बिना आप लक्ष्य के कोई भी बड़ी सपने को पूरा कर सकते हैं जब आपके पास पहले से निर्धारित हुआ किया हुआ लक्ष्य मौजूद होता है तो आप उसी दिशा में अपने बड़े सपने को पूरा करने के लिए तत्पर रहते हैं और अपने सपने को पूरा करने पर ही फोकस होता है ना कि अन्य चीजों में ।


लिखित रूप में बड़े सपने को लिखिए और गोल सेटिंग करके कामयाब बनने के लिए अपनी तरफ से प्रयास करते रहिए.


कमियां बनने के लिए दूसरों के भरोसे मत रहिए बल्कि खुद के भरोसे लक्ष्य की प्राप्ति के लिए बढ़ते रहिए एक ना एक दिन जरूर आपकी कामयाबी सार्थक हो सकता है.

नकारात्मक से दूर रहे और सकारात्मक रूप से प्रयास करते रहें.





2) सही मार्ग पर आगे बढ़ने के लिए लक्ष्य निर्धारित करना जरूरी है


सही मार्ग पर विकास करने के लिए लक्ष्य का निर्धारित होना बहुत ही महत्वपूर्ण तरीका होता है.


निर्धारित लक्ष्य के अभाव में हम दूसरों की बहकावे में आ जाते हैं और दूसरों का लक्ष्य ही अपना लक्ष्य मान लेते हैं इससे हमारा ही नुकसान होता है.


जब आपके पास निर्धारित लक्ष्य होता है तो सही मार्ग पर आगे बढ़ने के लिए तत्पर रहते हैं और आपको सही और गलत पहचानने में आसान होता है.




3) अपनी बुद्धिमता और समझदारी का इस्तेमाल सही  से करने के लिए गोल सेटिंग जरूरी है


जब गोल सेटिंग लिखित रूप में लिखा होता है तो हमें पता होता है कि हमें किस मार्ग पर आगे बढ़ना चाहिए और किस मार्ग पर आगे नहीं बढ़ना चाहिए.

कहां जाता है मानव ही इस दुनिया में मानव ही ऐसा प्राणी होता है जो सर्वश्रेष्ठ बुद्धि वाला होता है

इसलिए जब आपके पास पहले से गोल सेटिंग लक्ष्य निर्धारित किया हुआ होगा तो आप अपनी समझदारी और बुद्धि का प्रयोग सही ढंग से कर भी सकते हैं और अपने बुद्धिमता का परिचय समय-समय पर देकर दूसरों को प्रभावित भी कर सकते हैं.







4) चुनौतियों से संघर्ष करने के लिए गोल सेटिंग जरूरी है


जब हमारे पास कोई goal-setting ही नहीं होता है तो कोई भी समस्याएं आती है तो उस समस्याओं पर उलझ कर रह जाते हैं क्योंकि हमें पता ही नहीं होता है कि हमारा हमारे लिए समस्या केवल समस्याएं दिखाई देता है.


जिन व्यक्तियों के पास गोल सेटिंग पहले से निर्धारित होता है वह व्यक्ति के पास कोई भी समस्या आता है तो उस में उलझ कर रहने की कोशिश नहीं करता है बल्कि उस समस्याओं को का समाधान ढूंढने की अपनी तरफ से प्रयास करता रहता है और अंत में कामयाब भी होता है.


जब गोल सेटिंग होता है तो हमें समस्याओं में संघर्ष करने के लिए तत्पर रहने का अनुभव करा देता है.

इसलिए चुनौतियों से संघर्ष करने के लिए जीवन में गोल सेटिंग का होना बहुत ही जरूरी है.







5) मन को एकाग्रित करने के लिए गोल सेटिंग जरूरी है


हमारा मन इतना चंचल होता है कि वह एक दिशा में आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित नहीं करता है बल्कि जो मन को अच्छा लगता है उसी दिशा में कार्य करने के लिए मजबूर करता है

मन की इच्छाएं मौसम की तरह हर समय कुछ छान कुछ अंतराल के बाद बदलता ही रहता है .

मंकी इच्छाओं को मंकी मन की इच्छाओं को नियंत्रित करने के लिए गोल सेटिंग बहुत जरूरी होता है जब आप गोल सेटिंग कर लेते हैं जब आप लिखित रूप में गोल सेटिंग कर लेते हैं तो आपका मिशन एकदम साफ-साफ दिखाई देता रहता है और गोल सेटिंग के द्वारा आप मन पर काबू पा सकते हैं.


लक्ष्य या गोल निर्धारित करके आप अपने मन को एक कार्य में केंद्रित और एकाग्रित कर सकते हैं.






6) प्रोत्साहित करने के लिए गोल सेटिंग जरूरी है



जब हम कोई समस्याएं या कठिनाइयों में उलझ कर रह जाते हैं. तो हमें समस्याओं से बाहर निकलने का कोई रास्ता नहीं दिखाई देता है.

                     लेकिन जब आपके पास कोई गोल या लक्ष्य पहले से निर्धारित होगा, तो आप आसानी से अपनी लक्ष्य को पाने की जिज्ञासा से समस्याओं से बाहर निकल पाएंगे और खुद को प्रोत्साहित करते रहेंगे कि हमें किसी प्रकार से अपने लक्ष्य को पाना होगा और मैं एक दिन अपने लक्ष्य को पाकर रहूँगा.




निष्कर्ष:-


इस आर्टिकल इस पोस्ट के माध्यम से आपने जाना की गोल सेटिंग क्या है और जीवन में गोल सेटिंग क्यों जरूरी है.
अंत में यही कहना चाहूंगा कि अपने जीवन को सही से चलाने के लिए गोल सेटिंग जरूर निर्धारित करें  और साधारण व्यक्तियों की तरह नहीं बल्कि असाधारण व्यक्तियों की तरह कुछ करके अपने आप को संतुष्ट रखने की कोशिश करें.



अगर यह पोस्ट आपको अच्छा लगा और आपके लिए मददगार साबित हुआ, तो आप दूसरे व्यक्तियों को जिसकी सहायता हो सकती है उसे आप शेयर करें ताकि उनके जीवन मैं भी सार्थकता बरकरार रहे.

इस पोस्ट का एक ही मकसद है आपके जीवन को सकारात्मक बनाए रखने में थोड़ी सी मदद करना.

धन्यवाद!